Saturday, January 30, 2010

Doctors

  • मरीज - डॉक्टर साहब, मुझे एक अजीब सी बीमारी हो गई है। जब मेरी बीबी बोलती है तो मुझे कुछ सुनाई नहीं देता है।

    डॉक्टर - ये बीमारी नहीं खुदा की नेमत है ......
  • नए-नए डॉक्टर ने अपने जीवन का पहला ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के थोड़ी देर बाद ही मरीज मर गया ।
    डॉक्टर ने दीवार पर टंगी भगवान की तस्वीर की ओर हाथ जोड़कर सिर झुकाते हुए पूरी श्रध्दा से कहा - हे प्रभु, मेरी ओर से यह पहली भेंट स्वीकार कीजिए ......
  • 90 वर्षीय एक सज्जन की दस करोड़ की लाटरी लग गई। इतनी बड़ी खबर सुनकर कहीं दादाजी खुशी से मर न जाएं, यह सोचकर उनके घरवालों ने उन्हें तुरंत जानकारी नहीं दी। सबने तय किया कि पहले एक डॉक्टर को बुलवाया जाए फिर उसकी मौजूदगी में उन्हें यह समाचार दिया जाए ताकि दिल का दौरा पड़ने की हालत में वह स्थिति को संभाल सके।
    शहर के जानेमाने दिल के डॉक्टर से संपर्क किया गया । डॉक्टर साहब ने घरवालों को आश्वस्त किया - आप लोग चिंता मत करें । दादाजी को यह समाचार मैं खुद दूंगा । उन्हें कुछ नहीं होगा, मेरी गारंटी है।
    डॉक्टर साहब दादाजी के पास गए । कुछ देर इधर - उधर की बातें कीं फिर बोले - दादाजी, मैं आपको एक शुभ समाचार देना चाहता हूं। आपके नाम दस करोड़ की लाटरी निकली हैं।
    दादाजी बोले - अच्छा ! लेकिन मैं इस उमर में इतने पैसों का क्या करूंगा । पर अब तूने यह खबर सुनाई है तो जा, आधी रकम मैंने तुझे दी।
    डॉक्टर साहब धम् से जमीन पर गिरे और उनके प्राण पखेरू उड़ गए...
  • मरीज : डॉक्टर साहब, क्या कोई ऐसी दवाई नहीं बनी है कि मैं मर भी जाऊं तो बाद में जीवित हो जाऊं ?
    डॉक्टर : दवाई तो नहीं बनी है, पर आप एकता कपूर से कान्टेक्ट कर सकते हैं ।
  • डॉक्टर - क्या आप जानते हैं कि शराब एक धीमा जहर है ? यह आपको धीरे धीरे एक दिन मार डालेगी।
    मरीज - ठीक है, मुझे भी मरने की कोई जल्दी नहीं है।
  • फ़ोन की घंटी बज़ी और डॉक्टर साहब जल्दी से तैयार होकर जाने लगे .
    उनकी पुत्री ने अपने पिताजी को इतनी जल्दबाज़ी में जाते देखा तो पूछा पिताजी इतनी जल्दी मे कहाँ जा रहे हैं .
    डॉक्टर साहब बोले -- " अभी-अभी रीगल होटल रूम न.302 से फ़ोन आया था की जल्दी से आ जाओ नही तो मेरी जान निकल जाएगी" .
    डॉक्टर साहब की पुत्री ने शर्माते हुए कहा -- " ओह नो पापा , वो फ़ोन तो मेरे लिए था " . 
  • एक 80 वर्षीय वृध्द डॉक्टर के पास चेकअप कराने के लिये गये। डॉक्टर ने उनकी पूरी जांच की और कहा - ''शारीरिक दृष्टि से सब ठीकठाक है! लेकिन आपकी मानसिक हालत कैसी है यह देखना पड़ेगा।''
    ''भजन-पूजन में ध्यान लगाते हो ? भगवान के साथ आपका संबंध कैसा है, बताइये ?''
    वृध्द सज्जन बोले - ''भगवान ? भगवान तो सदा मेरे साथ ही रहते हैं! उनकी मेरे ऊपर बड़ी कृपा है। यहां तक कि हर रात को जब मैं पेशाब करने के लिये जाता हूं तो वे बाथरूम की लाइट जला देते हैं और जैसे ही मैं वापस आता हूं बन्द कर देते र्हैं। सचमुच भगवान मेरे ऊपर बड़े दयालु हैं।''
    यह सुनकर डॉक्टर को चक्कर आ गया। उसने वृध्द की पत्नी को बुलाया और उसे सबकुछ बताया जो कुछ वृध्द सज्जन ने कहा और पूछा - ''ये क्या मामला है ?''
    पत्नी ने सिर पकड़कर कहा - ''अब क्या बताऊं डॉक्टर साहब! बुढ़ऊ रोज रेफ्रिजरेटर में पेशाब कर देते हैं।'' 
  • एक आदमी मनोचिकित्सक के पास गया । बोला -''डॉक्टर साहब मैं बहुत परेशान हूं। जब भी मैं बिस्तर पर लेटता हूं, मुझे लगता है कि बिस्तर के नीचे कोई है। जब मैं बिस्तर के नीचे देखने जाता हूं तो लगता है कि बिस्तर के ऊपर कोई है। नीचे, ऊपर, नीचे, ऊपर यही करता रहता हूं। सो नहीं पाता । कृपा कर मेरा इलाज कीजिये नहीं तो मैं पागल हो जाऊंगा।''
    डॉक्टर ने कहा - ''तुम्हारा इलाज लगभग दो साल तक चलेगा। तुम्हें सप्ताह में तीन बार आना पड़ेगा। अगर तुमने मेरा इलाज मेरे बताये अनुसार लिया तो तुम बिलकुल ठीक हो जाओगे।''
    मरीज - ''पर डॉक्टर साहब, आपकी फीस कितनी होगी ?''
    डॉक्टर - ''सौ रूपये प्रति मुलाकात''
    गरीब आदमी था। फिर आने को कहकर चला गया।
    लगभग छ: महीने बाद वही आदमी डॉक्टर को सड़क पर घूमते हुये मिला ।
    ''क्यों भाई, तुम फिर अपना इलाज कराने क्यों नहीं आये ?'' मनोचिकित्सक ने पूछा।
    ''सौ रूपये प्रति मुलाकात में इलाज करवाऊं ? मेरे पड़ोसी ने मेरा इलाज सिर्फ बीस रूपये में कर दिया'' आदमी ने जवाब दिया।
    ''अच्छा! वो कैसे ?''
    ''दरअसल वह एक बढ़ई है। उसने मेरे पलंग के चारों पाए सिर्फ पांच रूपये प्रति पाए के हिसाब से काट दिये।''
  • एक महिला अपने कुत्ते को लेकर जानवरों के डॉक्टर के पास पहुंची और बोली - ''मेरे कुत्ते को कुछ हो गया है डॉक्टर । यह उठ नहीं रहा है .... । कुछ कीजिये। ''
    डॉक्टर ने कुत्ते को टेबल पर लिटाया और उसकी जांच करने बाद बोला - ''आपका कुत्ता मर चुका है। उसकी नब्ज बन्द हो चुकी है।''
    महिला कुत्ते को कुछ ज्यादा ही प्यार करती थी। वह इस बात को सहज स्वीकार नहीं कर सकी। बोली - ''नहीं, नहीं डॉक्टर साहब, ये कैसे मर सकता है ? आप किसी और तरीके से जांच कीजिये प्लीज।''
    डॉक्टर दूसरे कमरे में गया और एक बिल्ली के साथ वापस आया। बिल्ली टेबल पर कूद कर चढ़ गई और उसने कुत्ते को सूंघना शुरू किया। सिर से पैर तक कुत्ते को सूंघने के बाद बिल्ली कूदकर वापस दूसरे कमरे में भाग गई।
    ''अब ये पक्का है कि तुम्हारा कुत्ता मर चुका है।'' डॉक्टर ने महिला से कहा।
    महिला ने अंतत: मान लिया कि कुत्ता मर गया है। बोली - ''शायद आप सही कह रहे हैं। बताइये आपकी फीस कितनी हुई। ''
    ''550 रूपये'' - डॉक्टर ने जवाब दिया।
    महिला को झटका लगा। ''इतना ज्यादा क्यों ? आखिर आपने किया ही क्या है ?''
    ''देखिये,'' डॉक्टर ने उसे समझाते हुये कहा '' 50 रूपये मेरी फीस है और बाकी 500 रूपये कैट स्कैन के हैं।''

No comments:

Post a Comment